Agriculture competitive exam notification, Agriculture News, Agribusiness, videos, and all Agri Allied Activity info

Tuesday, July 14, 2020

बिजली गिरने से पहले भविष्यवाणी कर देगा आपका PHONE Damini : Lightning Alert

बिजली गिरने से पहले भविष्यवाणी कर देगा आपका Phone 

बिजली गिरने से पहले अब आपकी जान बचाएगी 'दामिनी'


Damini: Lightning Alert


IMDऔर IIT PUNE के विशेषज्ञों ने एक एप बनाया है इस ऐप की मदद से बिजली गिरने के30 से 40 मिनट के पहले ही इसकी चेतावनी हमें मिल जाएगी। इस ऐप का नाम दामिनी (Damini) है जो बिजली गिरने से पहले ही हमें चेतावनी देगा साथ ही इससे बचाव की भी जानकारी देता है। इससे जनहानि से काफी हद तक बचा जा सकता है। यह एप सचेत करता है कि बिजली गिरने वाली है और आप  क्षेत्र से हट जाएं या अंदर चले जाएं।
आम जनता के साथ-साथ राज्य सरकार के लिए भी यह एप काफी मददगार हो सकती है। कि ऐप बिजली गिरने की सूचना के साथ ही यह भी बताता है कि किस तरह से सुरक्षा करें और प्राथमिक उपचार करें। खेत में काम करने के दौरान, यात्रा के दौरान, घर के आसपास काम करते समय यदि बिजली गिरने की चेतावनी मिले तो आपको कैसे बचाव करना है इसकी जानकारी चित्र सहित दी जाती है। ऐप खोलने पर आप जिस लोकेशन पर हैं वहां का मैप दिखाने वाला सर्कल आएगा। यह सर्कल 20 किलोमीटर के व्यास में अगले 30-40 मिनट में होने वाली बिजली चेतावनी के बारे में सावधान कर देगा। जिस स्थान पर आप मौजूद हैं वहां बिजली गिरने वाली है या नहीं


 इसे गूगल प्ले स्टोर से किसी भी स्मार्ट फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। एप डाउनलोड करते ही यह आपके लोकेशन को गूगल के जरिए ट्रेस कर लेता है। इससे 40 किलोमीटर की परिधि में यदि कहीं बिजली चमक रही हो या फिर बिजली गिरने वाली हो तो यह एप आपको बता देगा  इस ऐप में आप अपने लोकेशन का नाम डाल कर वहां की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। अगर वहां पर बिजली गिरने की कोई आशंका होती है तो यह ऐप आपको अंग्रेजी और हिंदी भाषा में पहले ही जानकारी दे देगा। इस ऐप के नीचे 4 ऑप्शन दिए गए हैं जिसमें से इंस्ट्रक्शन में आपको बिजली गिरने पर इससे सुरक्षा कैसे की जाए और प्राथमिक मेडिकल उपचार कैसे करें यह जानकारी भी मिलेगी।



वैज्ञानिकों का कहना है कि दूसरे देशों की तुलना में भारत में बहुत सारे लोग खेती-बाड़ी के कार्यों के लिए अपने-अपने घरों से बाहर निकलते हैं। बिजली गिरने पर उसकी चपेट में आने की आशंका ज्यादा रहती है। यह ऐप खेती-किसानी कामगारों के अलावा सभी लोगों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। अरब महासागर में भारत का आधा हिस्सा प्रायद्वीपीय की तरह है इसलिए यह मानसूनी हवाएं भारत के एक बहुत बड़े हिस्से पर अपना प्रभाव डालती हैं। इस ऐप के जरिए लोग अपना बेहतर बचाव कर सकते हैं।

इसे आप गूगल प्ले स्टोर से इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.lightening.live.damini&hl=en_IN

विभिन्न  विभागों  द्वारा  भी जागरुक किया जा रहा है किसान भइओ को  
देखे गन्ना  विकास विभाग उत्तर प्रदेश  दवारा निकला गया प्रेस  नोट 

No comments:

Post a Comment